अकबर और बीरबल की रोचक कहानी 2020 मातृभाषा

                           मातृभाषा 

अकबर और बीरबल की रोचक कहानी- पुराने समय की बात है एक अजनबी आदमी अकबर बादशाह के दरबार में आया और सम्मान में शीश   झुकाकर उनसे कहा मुझे कई भाषाए आती है


Akbar Birbal Stories In Hindi | अकबर-बीरबल के रोचक और मजेदार किस्से : ईश्वर  अच्छा ही करता है | Webdunia Hindi

 
 तथा कई भाषाओ में बात कर सकता हू यदि आप मुझे अपने दरबार में मंत्रियों में शामिल कर ले तो मैआपकी बहुत अच्छी सेवा कर सकते है

बादशाह ने उस ब्यक्ति की परिकछा लेने की सोची अकबर के दरबार में अलग अलग राज्यों के लोग रहते थे इस लिए उन्हें अलग अलग भाषाये आती थी 

 उनसे अकबर ने अलग अलग भाषा में बात करने को        कहा सब ने अपनी अपनी भाषा में बात की वह ब्यक्ति      सब की भाषा में जवाब देता सब दरबारी उसकी            तारीफ़ करने लगे |

अकबर उससे बहुत खुश हुआ उसने उससे अपना मंत्री बनने को कहा,किन्तु उस ब्यक्ति ने कहा ‘मेरे मालिक मैने कई भाषाओ में बात की क्या आप के दरबार में कोई है जो बता सके की मेरी मात्रभाषा क्या है

कई मंत्रियों ने उसकी मात्रभाषा बताने की कोशिस की लेकिन बता न सके. वह ब्यक्ति मंत्रियो पर हसने लगा
उसने कहा ‘ मैंने यहाँ के बारे में सुना है कि इस राज्य में बहुत बुद्धिमान मंत्री रहेते है पर मुझे लगता है कि मैंने गलत सुना है 

अकबर को बहुत शर्मिन्द्घिगी महसूस हुई वह बीरबल की ओर देखने लगे उन्होने बीरबल से कहा कृपया मुझे इस अपमान से बबचाने के लिए कुछ करो

बीरबल ने उस ब्यक्ति से कहा ‘मेरे दोस्त आप थके लग रहे हो आप बहुत दूर से आये है लगता है कृपया  आग आप आराम करे मै कल सुबह आप के प्रश्न का जवाब दूगा 
अकबर और बीरबल
वह ब्यक्ति बहुत थका था उसने बादशाह से जाने की आज्ञा ली और चल दिया उसने स्वादिस्ट भोजन खाया और अतिथि क्क्ष में आराम करने चला गया

सभी मंत्रियों के जाने के बाद अकबर ने बीरबल से कहा ‘तुम इस ब्यक्ति के प्रश्न का उत्तर किस तरह दोगे'बीरबल ने कहा जहापनाह चिंता न करे मेरे पास एक योजना है

उस रात जब महल में सब लोग गहरी नीद में सो रहे थे तब बीरबल ने काला कम्बल अपने चारो ओर लपेट कर चुपके से उस आदमी के कमरे में गया

 बीरबल ने घास की टहनी से उसके कान में गुदगुदी की वह तुरंत उठ बैठा अंधरे में काला कम्बल होने की वजह से उसने समझा कोई भूत है उसने उरिया भाषा में चिलाना शुरू किया

 हे भगवान जगन्नाथ मुझे बचाओ मुझ पर भुत ने हमला कर दिया है

अचानक बादशाह ने अपने मंत्रियो सहित कमरे में प्रवशे किया | बीरबल ने कम्बल जमीन में फेक दिया और कमरे में प्रकास कर दिया 

बीरबल ने उससे कहा तुम उडीशा निवासी हो और तुम्हारी मात्रभाषा भाषा ऊरिया है मै सही कह रहा हू 
 ना ?उसने बीरबल से कहा आप सही है

अकबर ने बीरबल से कहा "एक आदमी चाहे कितनी भी भाषाए जान ले लेकिन जब वह डरता है तो वह अपनी मात्रभाषा में ही चिलाता है| " 

 बीरबल ने पहेली को हल कर दिया | अकबर ने उसकी चतुराई की प्रंससा की सब लोग वाहवाह करने लगे |
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments: